The मौसमी के जूस के लाभ Diaries

Wiki Article



मौसमी का जूस स्वाद में जितना अच्छा होता है, उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है। इसके सेवन से चिलचिलाती गर्मी में आपको काफी राहत मिलती है। साथ ही यह आपको पूरे दिन हाइड्रेट और फ्रेश रखने में भी मदद कर सकता है। यह पूरे दिन आपकी ऊर्जा को बनाए रखता है। मौसमी में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपको अंदर से शीतलता प्रदान करता है। साथ ही इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है और स्कर्वी जैसे रोगों के लक्षणों को कम किया जा सकता है। यह स्किन और शरीर का वजन बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। श्वसन संबंधी समस्याओं के लिए ये काफी फायदेमंद होता है। इससे नर्वस सिस्टम भी मजबूत होता है। इसमें विटामिन सी और पोटेशियम, जिंक, कैल्शियम, फाइबर, कॉपर और आयरन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह शरीर को अंदर से मजबूत बनाता है। हालांकि सुबह खाली पेट में इसके सेवन को लेकर कुछ मामलों में परहेज करने की जरूरत भी होती है। लेकिन अन्य मामलों में आप बिना किसी चिंता के मौसमी जूस का सेवन कर सकते हैं। इसके बारे में हमने विस्तार से बात की डाइट क्लीनिक और डॉक्टर हब क्लीनिक की डायटीशियन अर्चना बत्रा। 

कार्टिलेज (कार्टिलेज मजबूत तथा लचीले ऊतक होते हैं, जो जोड़ों में पाए जाते हैं, और दो हड्डियों को आपस में जोड़ने का काम करते हैं।) से जुड़े पुराने विकार को ऑस्टियोआर्थराइटिस कहते हैं जबकि ऑटोइम्यून रोग जिसकी वजह से जोड़ों में दर्द होता है उसे रूमेटाइड आर्थराइटिस कहते हैं।

इसके खेती के लिए काली बलुई मिट्टी अनुकूल है।

यह पसीने और शरीर की बदबू को भी दूर करता है। मौसमी खाने से खून साफ होता है और त्वचा संबंधी समस्याओं से भी राहत मिलती है। होंठों पर मोसम्बी जूस लगाने से होंठ फटने की समस्या हल होती है।

यह दक्षिण पूर्व एशिया में बड़े स्तर पर पैदा किया जाता है। भारत में महाराष्ट्र के अहमदनगर,पुणे, जलगांव, जालना, औरंगाबाद, नागपुर जिलों में बड़े स्तर पर जबकि मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में,साथ ही आंध्र प्रदेश,कर्नाटक, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा में भी पैदा किया जाता है।

पुदीना के बारे में जाने तो इसके सेवन के काफी फायदे होते है। परन्तु लोग इसे केवल किसी आम पौधे के तरह समझते है जिसका… 

अगर आपको भी हमेशा सिरदर्द, चक्कर आना और मतली की परेशानी रहती है, तो आप सुबह खाली पेट में मौसमी जूस का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको काफी राहत मिल सकती है। मौसमी का जूस आपके नर्वस सिस्टम के लिए काफी लाभदायक होता है। इससे आपका मन शांत रहता है और पूरे दिन काम करने की ऊर्जा भी मिलती है। गर्मियों में इसे आप किसी भी समय पी सकते हैं। 

कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए‌ मौसम्बी के मौसमी के जूस के लाभ फायदे देखे गए हैं। अगर आपको लंबे समय से कब्ज की शिकायत है तो निश्चित ही आपको अपने भोजन में मौसम्बी जैसे फल शामिल करने चाहिए।

इससे आपको स्किन संबंधित समस्या जैसे झुर्रियां, फाइन लाइन, मुंहासे कभी नहीं होगी. इससे बाल की भी सेहत अच्छी बनी रहती है. बता दें कि आंवला का सेवन लोग आंख की रोशनी बूस्ट करने और झड़ते और टूटते बालों को रोकने और चेहरे पर चमक लाने के लिए करते हैं.

गोरा होने का उपाय- चेहरे का रंग/गोरापन के घरेलू उप...

अनन्या मानती हैं हेल्दी स्किन और शायनी हेयर के लिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार और नियमित एक्सरसाइज दोनों जरूरी है। इससे मेटाबोलिज्म सक्रिय रहता है और शरीर का हर अंग फिट रहता है।

इसमें पानी की अधिकता होती है,जो मेटा बॉलिक एक्टिविटीज को संचालित करने में सहायता करता है।

जीवन शैली एक या दो-तीन नहीं दर्जनों हैं कॉफी के स्वाद

ये रहा मौसंबी का पूरा लेखा जोखा।इसके गुणों को देखते हुए बिल्कुल यह कहा जा सकता है कि क्यों इसे लोग बीमारी के दौरान खाते हैं।और आप मात्र गिलास जूस पीने के अलावा भी इसके बारे में जान पाए होंगे।

Report this wiki page